ABP C-Voter Opinion Poll

ABP C-Voter Survey for UP 2022: एबीपी के लिए सी-वोटर की तरफ से किए गए सर्वे में बीजेपी बढ़त हासिल है। वहीं राज्य में समाजवादी पार्टी ही बीजेपी को चुनौती देती दिख रही है।

हाइलाइट्स
एबीपी सी-वोटर सर्वे में अभी भी भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है
पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में भाजपा को समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर
बुंदेलखंड क्षेत्र में भाजपा को बढ़त दिख रही है, अवध क्षेत्र में समाजवादी पार्टी आगे बढ़ती दिख रही है

राजनीत‍िक पार्टियां उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रोज चुनावी सभाएं कर रही हैं। आरोप-प्रत्‍यारोपों का दौर चल रहा है। चुनावी मंचों से लुभावने वादे किए जा रहे हैं। लेकिन जनता के मन में क्‍या चल रहा? जनता-जनार्दन मुख्‍यमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है? इसे लेकर एबीपी न्यूज, सी वोटर ने एक ओपिनयन पोल किया जिसमें जनता का मूड सामने आया है। ओपिनियन पोल में य‍ह भी सामने आया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में किस पार्टी का पलड़ा भारी रह सकता है और वोटों के मामले पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश और बुंदेलखंड में कौन सी पार्टी बाजी मार सकती है।

एबीपी सी-वोटर सर्वे में अभी भी भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनी हुई है। हालांकि, दो बड़े क्षेत्र पूर्वांचल और पश्चिमी यूपी में भाजपा को समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर मिलती है। हालांकि, बुंदेलखंड क्षेत्र में भाजपा को बढ़त दिख रही है। वहीं, अवध क्षेत्र में समाजवादी पार्टी आगे बढ़ती दिख रही है।

यूपी में बीजेपी से एसपी तक किसे कितनी सीटें मिलेगी?

उत्तर प्रदेश चुनाव में इस बार बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर एक बार फिर से उभर सकती है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी गठबंधन को 223 से 235 सीटें मिल सकती है। जबकि, समाजवादी पार्टी के खाते में 145 से 157 सीटें आ सकती है। बीएसपी महज 8 से 16 सीटों पर सिमट सकती है तो वहीं कांग्रेस के खाते में 3 से 7 सीटें और अन्य के खाते में 4 से 8 सीटें आ सकती है।

बुंदेलखंड में भाजपा को फायदा

एबीपी सी-वोटर के सर्वे के में बुंदेलखंड की 19 सीटों पर भाजपा को फायदा होता दिख रहा है। इस क्षेत्र में भाजपा के हिस्से में अधिक वोट शेयर मिलता दिख रहा है। इस रीजन में बीजेपी को 13 से 17 सीटें मिल सकती हैं वहीं, सपा को 2 से 6 सीटें, बसपा को 0 से 1 सीट मिल सकती है। वहीं कांग्रेस और अन्य के खाते में इस क्षेत्र में 0 से 1 सीट मिलती दिख रही हैं।

अवध में किसके खाते में कितनीं सीटें?
अवध क्षेत्र की 118 सीटें लखनऊ की कुर्सी के लिए अहम साबित होता रहा है। एबीपी-सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक इस रीजन में बीजेपी को 71 से 75 सीटें मिल सकती है। जबकि, समाजवादी पार्टी 41 से 45 सीटें हासिल कर सकती है। इसके अलावा, बीएसपी-1 से 3, कांग्रेस-0 से 1 और अन्य 0 से 1 सीटें हासिल कर सकते हैं।

पूर्वांचल बीजेपी को टक्कर दे रही समाजवादी पार्टी
पूर्वांचल में 130 विधानसभा सीटें हैं। यहां भाजपा को सपा से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है। ओपिनियन पोल की मानें तो यहां भी बीजेपी को भी तगड़ा फायदा हता दिखाई दे रहा है। बीजेपी को इस रीजन में 66 से 70 सीटें मिल सकती है। इसके अलावा, समाजवादी पार्टी 48 से 52, बीएसपी 5 से 7, कांग्रेस 1 से 3 जबकि अन्य 3 के खाते में 5 सीटें जा सकती है।

पश्चिमी यूपी में बीजेपी से एसपी तक किसे कितनी सीटें
पश्चिमी यूपी में कुल 136 विधानसभा की सीटें है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को यह पर 71 से 75 सीटें आ सकती है. जबकि, समाजवादी पार्टी 53 से 57 सीटों के बीच रह सकती है। बहुजन समाज पार्टी को 4 से 6 सीटें मिल सकती है। कांग्रेस के खाते में 1 से 3 सीटें आ सकती है तो वहीं अन्य के खाते में शून्य से 2 सीटें जा सकती है।