ABP-C Voter Survey Closing fight between BJP & INC in Manipur Goa heads for hung assembly

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार मणिपुर और गोवा दोनों ही राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। पोल के अनुसार किसी को भी पूर्ण बहुमत मिलने के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं और इसमें मणिपुर और गोवा भी शामिल है। बता दें की मणिपुर में वर्तमान में बीजेपी की सरकार है और राज्य के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह है। वहीं मणिपुर में बीजेपी ने अपने सभी 60 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है और मणिपुर विधानसभा चुनाव बीजेपी अकेले दम पर लड़ रही है। जबकि कांग्रेस ने मणिपुर विधानसभा चुनाव में वामदल समेत पांच दलों के साथ गठबंधन कर मैदान में उतरने का फैसला किया है।

वहीं गोवा में अभी बीजेपी की सरकार है और बीजेपी आने वाला विधानसभा चुनाव भी अकेले दम पर लड़ रही है। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे गोवा की पणजी विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव को लेकर लोगों में ये जानने की उत्सुकता है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में यहां किसकी सरकार बन सकती है। इसको लेकर एबीपी न्यूज़ ने सर्वे एजेंसी C-Voter के जरिए एक सर्वे कराया जिसमें काफी चौंकाने वाले नतीजे निकल कर सामने आए।

मणिपुर में बीजेपी को मिल सकती है अधिकतम 25 सीट: एबीपी न्यूज़-सी वोटर सर्वे के अनुसार राज्य में बीजेपी को 21 से 25 सीटें प्राप्त हो सकती हैं। जबकि कांग्रेस गठबन्धन को 17 से 21 सीटें मिल सकती हैं। वहीं एनपीएफ को राज्य में 6 से 10 सीटें मिल सकती है। जबकि अन्य को भी 8 से 12 सीटें प्राप्त हो सकती हैं। एबीपी न्यूज – सी वोटर के सर्वे के अनुसार मणिपुर में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं। राज्य की 60 सदस्यीय विधान सभा में बहुमत के लिए 31 विधायक चाहिए होते हैं।

मणिपुर में बीजेपी को मिल सकता 34% वोट: वहीं एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के अनुसार मणिपुर में बीजेपी को 34 फ़ीसदी वोट मिल सकता है। जबकि कांग्रेस गठबंधन को 28 फ़ीसदी वोट प्राप्त हो सकता है। मणिपुर में एनपीएफ को 10 फ़ीसदी वोट मिल सकता है। जबकि अन्य को भी 28 फ़ीसदी वोट मिल सकता है।

गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी: एबीपी न्यूज़- सी वोटर ओपिनियन पोल के अनुसार गोवा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 14 से 18 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 10 से 14 सीटें मिल सकती हैं। वहीं पर आम आदमी पार्टी को भी 4 से 8 विधानसभा सीटें मिल सकती हैं।

गोवा में वोट शेयर में भी बीजेपी आगे: एबीपी न्यूज – सी वोटर ओपिनियन पोल के अनुसार बीजेपी को गोवा में 30 फ़ीसदी वोट मिल सकता है। जबकि कांग्रेस को 23.6 सीट दी वोट मिल सकता है। आम आदमी पार्टी को भी राज्य में 24 फीसदी वोट मिल सकता है। एमजीपी गठबंधन को राज्य में 7.7 फ़ीसदी वोट मिल सकता है जबकि अन्य को 14.7 फ़ीसदी वोट मिल सकता है।

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के ओपिनियन पोल से एक बात साफ हो गई कि आने वाले विधानसभा चुनाव में गोवा और मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हो सकते हैं, क्योंकि किसी भी दल को पूर्ण बहुमत मिलता हुआ नजर नहीं आ रहा है।